यूपी निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?-आवेदन स्थिति कैसे जाने?

UP Niwas Praman Patra Download : उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए निवास प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण हैI क्योंकि यह एक ऐसा प्रमाणपत्र होता है, जो उत्तर प्रदेश में रह रहे निवासियों का आईडी कार्ड के रूप में कार्य करता है। इसलिए उत्तर प्रदेश के नागरिक जानना चाहते हैं। कि वे उत्तर प्रदेश डोमिसाइल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सके और इसका इस्तेमाल विभिन्न कार्य के लिए कर सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आपने उत्तर प्रदेश में निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर दिया हैI और अब आप जानना चाहते हैं कि यूपी डोमिसाइल सर्टिफिकेट घर बैठे डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है। तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम चरण दर चरण प्रक्रिया के माध्यम से UP Domicile Certificate को डाउनलोड करने का तरीका जानेंगे।

उत्तर प्रदेश आनलाइन चालान पेमेंट कैसे करें
यूपी आनलाइन रोड टैक्स पेमेंट कैसे करें
उत्तर प्रदेश संविदा भर्ती
यूपी पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें
UP आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

यूपी निवास प्रमाण पत्र क्या है?

यूपी निवास प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है जो उत्तर प्रदेश के भीतर किसी व्यक्ति के आवासीय पता की पुष्टि करता है। और अक्सर विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसकी आवश्यकता होती हैI जैसे : सरकारी सेवाओं, छात्रवृत्ति या नौकरियों के लिए आवेदन करना।

इस प्रमाण पत्र में आवेदक का नाम, पिता का नाम, आवासीय पता और जारीकर्ता प्राधिकारी का विवरण सहित आवश्यक जानकारी शामिल होती है। इसका कानूनी महत्व है और इसे सरकारी विभागों और अन्य संस्थानों द्वारा प्रत्येक के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र की आवेदन स्थिति कैसे जाने?

UP Niwas Praman Patra Download करने की प्रक्रिया जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि अगर आप यूपी Domicile Certificate के लिए आवेदन कर चुके हैंI तो आप यूपी डोमिसाइल सर्टिफिकेट स्टेटस कैसे देख सकते हैं। क्योंकि अगर आपका एप्लीकेशन अप्रुव हो गया होगा, तभी आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

  • अब आप यहां से अपना UP निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। पोर्टल पर आने के बाद आपको “आवेदन की स्थिति” का एक विकल्प दिखाई दे रहा होगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करते ही आपसे एप्लीकेशन नंबर मांगा जाएगा, जो कि आपको आवेदन करते समय मिला होगा। तो आपको वही आवेदन संख्या यहां पर लिखना है।
  • आवेदन नंबर लिखने के बाद आप Search बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर प्रदेश डोमिसाइल सर्टिफिकेट स्टेटस खुलकर आ जाएगा। जहां पर आप देख सकेंगे कि आपका प्रमाण पत्र राज्य सरकार की तरफ से माननीय कर दिया गया है या नहीं।
  • यदि स्टेटस में अप्रुब या Yes लिखा हुआ आता है, तो इसका अर्थ यह है कि आप अपना निवास पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक यूपी करने के बाद अब आपको अपना यूपी डोमिसाइल सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है, इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पोर्टल पर आने के बाद आपको Citizen Login पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पोर्टल ओपन होकर आएगा। जहां पर आप अपना ID, Password और Captcha डालकर Submit करेंगे।
  • यहां पर आपको वही User ID और Password डालना है, जो आपने प्रमाण पत्र आवेदन करते समय बनाया था।
  • अगर आपने इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो आप इसके लिए इसी पेज पर दिख रहा है नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करेंगे और अपना अकाउंट बनाएंगे। और उसके बाद इस पोर्टल पर Login करेंगे।
  • Login करने के बाद आपके सामने UP e-sathi Portal Dashboard खुलकर आ जाएगा।
  • यहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे जिसमें से आप “निस्तारित आवेदन” कर विकल्प पर क्लिक करेंगे। निस्तारित आवेदन का मतलब यह है कि आपको कितना प्रमाण पत्र Allot किया गया है।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने नया पेज ओपन हो कराएगा। जहां पर आपको कई सारे सर्टिफिकेट के नाम दिखाई दे रहे होंगे। अब अगर आपको निवास पत्र डाउनलोड करना है| तो आप इसके लिए Domicile के विकल्प पर क्लिक करेंगे। क्योंकि निवास प्रमाण पत्र इन इंग्लिश में Domicile Certificate कहते हैं।
  • क्लिक करते ही आपके सामने प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन नंबर लिखकर आ जाएगा, साथ ही यहां पर आपको तारीख भी लिखी हुई दिखाई देगी। जिससे कि आप देख सकेंगे कि किस तारीख को आप का प्रमाण पत्र जारी किया गया था।
  • अब आपको Application Number पर क्लिक करना है। और आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • क्लिक करते ही आप का निवास प्रमाण पत्र का PDF खुल कर आ जाएगा। इस प्रकार से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। या प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे और इसे किसी भी काम के लिए पत्र प्रमाण के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।

UP मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड (FAQ)

1. मूल निवास पत्र डाउनलोड कैसे करें?

इसके लिए अपने राज्य के ई -डिस्टिक पोर्टल पर जाएं और वहां से डाउनलोड करें।

2. निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें?

निवास चेक करने के लिए आपको यूपी e डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आना है। उसके बाद आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है। यहां पर आप अपना आवेदन नंबर डालकर सर्टिफिकेट के बारे में ऑनलाइन जान सकते हैं।

3. उत्तर प्रदेश में सर्टिफिकेट कैसे बनता है?

उत्तर प्रदेश में निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से बनाया जा सकता है। लेकिन यदि आप ऑनलाइन बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले यूपी e-district पोर्टल पर आ जाए। 
उसके बाद आपको Citizen login पर क्लिक करना है और अपना नया अकाउंट बनाकर इस पोर्टल पर लॉग इन करना है। उसके बाद आपको यहां पर आवेदन पत्र के विकल्प में निवास प्रमाण पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन योजना
UP भूलेख खतौनी कैसे निकालें
UP हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में कैसे लगाएं
उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना
यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे भरें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment