इंडियन बैंक का CIF नंबर कैसे पता करें?। 6 आसान तरीका जानें.

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं अगर इंडियन बैंक में आपका अकाउंट है तो बैंक की तरफ से आपको सीआईएफ नंबर दिया गया होगा। सीआईएफ नंबर की मदद से आप विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन अगर आपको इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर नहीं पता है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर जान सकते हैं कि Indian Bank CIF Number Kaise Pata Kare.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर पता करने के कई तरीके हैं, इस आर्टिकल में मैं आपको पांच तरीका बताने वाला हूं, किसी भी तरीका का उपयोग करके इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर निकाल सकते हैं। सीआईएफ नंबर क्या होता है, इस नंबर की उपयोगिता क्या है आदि जानकारी इस आर्टिकल में पढ़ेंगे।

PhonePe, Paytm, GooglePay का UPI पिन कैसे पता करें
एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोलें
एयरटेल पेमेंट बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई कैसे करें
एयरटेल पेमेंट बैंक UPI ID कैसे बनाएं
एसबीआई (SBI) पशुपालन लोन 2024 कैसे लें

इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर क्या है?

CIF का पूरा नाम कस्टमर इनफॉरमेशन फाइल (Customer Information File) नंबर होता है, जो की 11 अंकों की एक संख्या होती है। इंडियन बैंक में खाता खोलते समय प्रत्येक ग्राहक को बैंक द्वारा सीआईएफ नंबर प्रदान किया जाता है। सीआईएफ नंबर की मदद से बैंक अपने प्रत्येक ग्राहक की पहचान करता है।

इसीलिए सीआईएफ नंबर बैंक पासबुक के पहले पृष्ठ पर प्रिंट होता है। इसके अलावा चेक बुक पर भी सीआईएफ नंबर प्रिंट होता है। सीआईएफ नंबर की मदद से आप इंडियन बैंक नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग की सुविधा पा सकते हैं।

इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

आप सोच रहे होंगे कि आखिर इंडियन बैंक द्वारा प्रत्येक ग्राहक को सीआईएफ नंबर क्यों दिया जाता है और इसकी उपयोगिता क्या है। खैर ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से बैंक अपने प्रत्येक कस्टमर को सीआईएफ नंबर प्रदान करता है। ‌उनमें से कुछ कारण इस प्रकार हैं।

बैंक खाते से आधार लिंक करना

जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार ने सभी बैंक खाताधारकों के लिए अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। लोगों के साथ होने वाले पैसों की धोखाधड़ी तथा मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों को रोकने के लिए बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। इसलिए अगर आप इंडियन बैंक खाते से अपना आधार कार्ड लिंक करते हैं, तो वहां पर इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर की आवश्यकता होती है।

नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना

इंटरनेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से आप कभी भी किसी भी समय एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा भेज सकते हैं। तथा ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बैलेंस चेक करना, बिल भुगतान करना, मोबाइल रिचार्ज करना, टिकट बुक करना आदि कार्य कर सकते हैं। लेकिन नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर होना चाहिए।

एक बैंक शाखा से दूसरे बैंक शाखा में अकाउंट ट्रांसफर करना

कई बार हमें नौकरी के सिलसिले में या अन्य कार्यों की वजह से किसी दूसरे शहर में जाना पड़ता है। दूसरे शहर में जाने के लिए हमें इस शहर में बैंक अकाउंट बंद करने की जरूरत नहीं है। और दूसरे शहर में जाकर नया बैंक अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है। बल्कि हम इस इंडियन बैंक अकाउंट को दूसरे शहर में किसी भी इंडियन बैंक शाखा में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारे पास इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर होना चाहिए।

केवाईसी करने के लिए

सभी बैंकों की तरह इंडियन बैंक भी समय-समय पर बैंक खाताधारक की केवाईसी करता रहता है। इसलिए इंडियन बैंक अकाउंट का केवाईसी अपडेट करने के लिए आपके पास सीआईएफ नंबर होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड तथा अन्य उत्पादों के आवेदन हेतु

यदि आप इंडियन बैंक के खाता धारक हैं, और आप इंडियन बैंक द्वारा दी जाने वाली लोन, क्रेडिट कार्ड या अन्य उत्पादों का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपके पास इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर होना चाहिए।

ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण हेतु

अगर आपको इंडियन बैंक की सेवा से संबंधित कोई प्रश्न, शिकायत या प्रतिक्रिया देना है, तो ग्राहक सेवा शिकायत निवारण विभाग से संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण का लाभ उठाने के लिए आपके पास इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर होना चाहिए।

ऑनलाइन इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे खोजें?

इंडियन बैंक द्वारा अपने कस्टमर को ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाती है। अगर आप सीआईएफ नंबर भूल गए हैं, तो ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा से इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप का पालन करें-

  • Indian Bank CIF Number Online Search करने के लिए मोबाइल के गूगल क्रोम पर जाना है। वहां पर सर्च करना है- Indian Bank CIF
  • गूगल क्रोम पर सर्च करने के बाद आपके सामने ऊपर दिखाई दे रहे चित्र के अनुसार दिखाई देगा। यहां पर आपको तीर के सामने “Know Your CIF” पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर Enter Account Number के सामने इंडियन बैंक का अकाउंट नंबर डालना है, Registered Mobile Number के सामने इंडियन बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद चित्र में दिख रहे 5 अंकों का कैप्चा कोड भरकर “Send OTP” पर क्लिक कर देना है।
  • Send OTP पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है, जिसे वेरिफाई करना है। इसके बाद आप अपना नाम तथा सीआईएफ नंबर देख सकते हैं।

कस्टमर केयर पर कॉल करके इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें?

इंडियन बैंक अपने कस्टमर की समस्या का समाधान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। आप रजिस्टर मोबाइल नंबर से इंडियन बैंक टोल फ्री नंबर 1800-4250-0000 या 1800-425-4422 पर काल कर सकते हैं। इसके बाद निम्न स्टेप को फॉलो करें-

  • ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करने के बाद सबसे पहले अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें।
  • इसके बाद बैंक खाते से संबंधित विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद अपना 16 अंको का एटीएम कार्ड नंबर तथा एटीएम पिन डालना है।
  • इसके बाद सीआईएफ नंबर पूछने के लिए सही विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आपकी बात कस्टमर केयर अधिकारी से होने लगती है, जो आपकी पहचान सत्यापित करेगा।
  • पहचान सत्यापित होने के बाद वह आपको आपका इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर बता देता है।

एसएमएस द्वारा इंडियन बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर कैसे जानें?

अगर आप इंडियन बैंक का इंटरनेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से केवल मैसेज भेज कर इंडियन बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर मालूम कर सकते हैं। मैसेज भेजने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • सबसे पहले मोबाइल के मैसेज बॉक्स को ओपन करना है।
  • इसके बाद “CIF” टाइप करना है।
  • इसके बाद बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से 94443-94443 पर एसएमएस भेज देना हैं।
  • मैसेज भेजने के कुछ मिनट बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें आपके इंडियन बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर होगा।

मोबाइल ऐप से Indian Bank CIF Number Kaise Pata Kare.

अगर आप इंडियन बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो मोबाइल ऐप की मदद से अपने बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर चेक कर सकते हैं। इसके लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना है। वहां से इंडियन बैंक मोबाइल एप डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद मोबाइल ऐप में यूजर आईडी, एमपिन या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के द्वारा लागिन हो जाना है।
  • लोगिन करने के बाद नीचे दिखाई दे रहे चित्र के अनुसार तीर के सामने “Accounts” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर अपना A/C Details देख सकते हैं। जैसे : CIF, IFSC, Branch Code, Branch Name, Account Opening Date, MMID आदि।

पासबुक से इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर कैसे निकालें?

इंडियन बैंक अपने सभी बैंक खाताधारक को एक पासबुक प्रदान करता है, पासबुक पर खाता धारक का नाम, पता, अकाउंट नंबर आदि जानकारी मौजूद होती है। इसी पासबुक के पहले पृष्ठ पर ही आपको अपने अकाउंट का CIF नंबर देखने को मिल जाता है। इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से पासबुक की मदद से इंडियन बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर मालूम कर सकते हैं।

चेकबुक से इंडियन बैंक सीआईएफ नंबर कैसे देखें?

इंडियन बैंक अपने सभी बैंक खाता धारक को उसकी इच्छानुसार चेक बुक प्रदान करता है। चेक बुक के पहले पृष्ठ पर ही खाताधारक का नाम, पता, अकाउंट नंबर, IFSC code तथा CIF Number मौजूद होती है।

इंडियन बैंक CIF नंबर संबंधित प्रश्नोंत्तर

1. इंडियन बैंक में मुझे अपना सीआईएफ नंबर कहां मिल सकता है?

इंडियन बैंक का CIF नंबर बैंक पासबुक, चेकबुक से पता कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग तथा इंटरनेट बैंकिंग के तरीके से भी मालूम कर सकते हैं।

2. इंडियन बैंक के कस्टमर केयर का नंबर क्या है?

Indian Bank Customer Care Number : 1800-425-00000

गाड़ी नंबर से मोटरसाइकिल की किस्त कैसे चेक करें
आधार कार्ड से होम लोन कैसे लें
मनीटैप से लोन कैसे लें
SBI बैंक एटीएम फ्रेंचाइजी कैसे लें
लोनटैप ऐप से लोन कैसे लें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment