पत्नी के खिलाफ शिकायत पत्र कैसे लिखें?I परेशान पति हेल्पलाइन नंबर

Patni Ke Khilaaf Shikayat Patra Kaise Likhe : पति की प्रताड़ना पर पत्नी के लिए उसके खिलाफ हाई कोर्ट से काफी सारी सुविधाएं और अधिकार प्राप्त कराए गए हैं। उदाहरण में पत्नी के खिलाफ कानून ही ले लीजिए। इस अधिनियम के अलावा 498A के अंतर्गत महिलाओं को खास अधिकार दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन कई मामलों को नजर में रखते हुए देखा जा रहा है कि इसका फायदा महिलाएं जोरो सोर से उठा रही हैं। कहीं-कहीं पर तो महिलाएं पुरुषों को प्रताड़ित करने की होड़ में लगी हुई है। ऐसी कई पत्नियों हैं, जो पति से घर के सारे कामकाज झाड़ू पोछा बर्तन खाना बनवाना आदि कार्यों को भरपूर करवा रही है।

कहीं कहीं महिलाओं के द्वारा Husband से घरेलू काम कराने की वजह से उनकी नौकरी भी छूट जा रही है। पुरुषों के द्वारा मनाही करने पर उन्हें केस दर्ज जैसी धमकियां देकर उन्हें डरा और धमका रही हैं।

इसके अलावा आपको यह जानकारी दे दें कि अगर कोई भी पत्नी अपने पति (Husband) को डरा धमका रही है और मानसिक जैसी उत्पीड़न उत्पन्न कर रही है। तो उसके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करने की हाई कोर्ट के तरफ से पूरी अनुमति दी गई है।

पत्नी (Wife) द्वारा पति पर किसी झूठा इल्जाम लगाने और उसे मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रही है, तो इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा सकता है। तो आइए हम आज अपने लेख के द्वारा बताते हैं कि कोई भी पति अपने Bibi के खिलाफ शिकायत कैसे लिख सकता है। पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा।

तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें
1 दिन में कोर्ट मैरिज कैसे करें
महिला आयोग को शिकायत पत्र कैसे लिखें
थाना प्रभारी को शिकायत के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
अतिक्रमण हटाने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

पत्नी के खिलाफ पुलिस में शिकायत पत्र कैसे लिखें?

सेवा में,

निरीक्षक (नौकरी पदनाम )
पुलिस स्टेशन

विषय : पत्नी के खिलाफ शिकायत पत्र

आदरणीय महोदय जी,

हमारे द्वारा लिखे गए पत्र का मुख्य कारण मेरी मां और मेरे बच्चों सहित मेरी जान की सुरक्षा हेतु के लिए है। अब तक मेरी पत्नी द्वारा मेरे ऊपर झूठा इल्जाम जैसे दहेज मानसिक शारीरिक एवं यौन उत्पीड़न जैसा झूठा इल्जाम लगाकर थाना प्रकोष्ठ में मेरी शिकायत दर्ज कराई है। (वास्तविक समस्या और स्थित दिखाएं) लेकिन उसके द्वारा किए गए इन शिकायतों में से कभी कोई भी शिकायत साबित नहीं हुआ। लेकिन उसका ऐसा कदम उठाने से मेरे रिश्तेदारों, पास पड़ोसियों एवं समाज में मेरी छवि खराब कर दी है।

मुख्य कारण ये है कि मेरी पत्नी मुझे मानसिक रूप से बहुत प्रताड़ित कर रही है। हमेशा डिवोर्स/तलाक की मांग करती है, लेकिन उसका फैसला भी खुद नहीं कर रही है। मैं अपनी फैमिली को टूटने नहीं देना चाहता और बच्चों कि भविष्य खराब होते हुए नहीं देख सकता। वह हमेशा बच्चों के सामने भी अभद्रता से पेश आई है।

बच्चों के सामने हमें गली गलौज करने जैसी समस्या कर रही है और मुझे बार-बार जान से मार देने की धमकी भी देती है। अगर मेरी मां या मेरे बच्चों को कुछ हुआ तो मैं उसके परिवार और उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करने करुंगा। मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से अत्यधिक प्रताड़ित कर रही है। तो श्रीमान मेरे द्वारा बताए गए उपर्युक्त समस्याओं को नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करें।

सादर
आपका नाम :
पता :
मोबाइल नंबर :
हस्ताक्षर :

संदिग्ध गतिविधियों के लिए शिकायत पत्र कैसे लिखें?

अगर आप अपनी पत्नी को संदिग्ध गतिविधि में पकड़ लेते हैं, तो आप पुलिस थाने में शिकायत पत्र के द्वारा पत्नी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। संदिग्ध गतिविधियों के लिए पत्नी के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत पत्र लिखने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

सेवा में,

थानाध्यक्ष महोदय
(अपने पुलिस थाना का नाम और पता लिखें)

बिषय : संदिग्ध गतिविधियों के लिए शिकायत

महोदय,

आपसे सविनय निवेदन है कि मेरा नाम विजय कुमार (अपना नाम लिखें), मैं (अपना पूरा पता लिखें) का निवासी हूं। मेरी शादी को 4 साल हो गई है, मेरी पत्नी पहले सही थी। लेकिन अब उसके कुछ संदिग्ध लोगों से संबंध हो गए हैं। जिसके कारण वह मुझे परेशान करती है और आए दिन एक दो लोग घर पर आते रहते हैं।

इसलिए श्रीमान जी आपसे निवेदन है कि जल्द से जल्द मेरी पत्नी को गिरफ्तार किया जाए। और इसके साथ ही उन संदिग्ध लोगों पर भी कार्रवाई की जाए। जिनके कारण मेरे जीवन में उथल-पुथल मचा हुआ है, मेरी इस समस्या का हमेशा हमेशा के लिए समाधान कीजिए। मैं आपका आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

सादर
आपका नाम :
पता :
मोबाइल नंबर :
हस्ताक्षर :
दिनांक :

गैर मर्दों से संबंध हेतु Patni Ke Khilaaf Shikayat Patra Kaise Likhe.

सेवा में,

थाना अध्यक्ष महोदय
(अपने पुलिस स्टेशन का पूरा नाम और पता लिखें)

बिषय : गैर मर्दों से संबंध हेतु

महोदय,

मेरा नाम (अपना नाम लिखें) हैं, तथा मेरी पत्नी का नाम (अपनी पत्नी का नाम लिखें) हैं। मेरी शादी को 5 साल हो गई है, लेकिन अब मुझे पता चला है कि मेरी पत्नी के गैर मर्दों से संबंध है। जिसके कारण आए दिन मेरी अनुपस्थिति में वे आते हैं, इसके अलावा मेरी पत्नी भी किसी काम का बहाना बनाकर गैर मर्दों के साथ घूमने जाती है।

मेरी पत्नी को पता चल गया है कि मैं उनके गैर संबंध में रोड़ा बन रहा हूं। इसलिए वो गैर मर्दों के साथ मिलकर मुझे नुकसान पहुंचाने की योजना बना रही है। मेरी पत्नी मेरे साथ अच्छा व्यवहार नहीं करती है, और मेरे मना करने पर गैर मर्दों से संबंध तोड़ने के लिए राजी नहीं होती है। इसलिए मेरी समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान करने की कोशिश करें, इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

सादर
आपका नाम :
पता :
मोबाइल नंबर :
हस्ताक्षर :
दिनांक :

प्रेमी के साथ भागने पर पत्नी के खिलाफ शिकायत पत्र कैसे लिखें?

सेवा में,

थाना अध्यक्ष महोदय,
(अपने पुलिस थाना का नाम और पता लिखें)

बिषय : प्रेमी के साथ भागने पर

महोदय,

मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है, पत्नी का नाम (पत्नी का नाम लिखें) है। मेरी शादी को 10 साल हो गए हैं, मेरे दो बच्चे हैं और हम अपने परिवार में बहुत खुश थे। लेकिन मेरी नौकरी हमेशा ट्रांसफर होने के कारण मेरी फैमिली गांव में रहती थी। जिसके कारण मेरी पत्नी का गैर मर्द से संबंध बन गया है।

जब मुझे पता चला तो मैंने इसका विरोध किया, आलम यह हुआ कि वह अपने प्रेमी के साथ भाग गई है। भागने के साथ-साथ मेरे द्वारा दिए गए आभूषण, पैसे घर से लेकर भागी है। महोदय मेरा परिवार उजड़ गया है मैं अपने बच्चों को लेकर कहां जाऊंगा। इसलिए मेरी समस्या का जल्द से जल्द समाधान करें, इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

सादर
आपका नाम :
पता :
मोबाइल नंबर :
हस्ताक्षर :
दिनांक :

पत्नी के खिलाफ शिकायत हेतु प्रश्नोत्तर

1. पत्नी के खिलाफ कौन से केस दर्ज कराया जा सकता है?

आईपीसी (IPC) की धारा 120B के तहत कोई भी पति अपने परिवार या पत्नी के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने की केस दर्ज करा हैं।

2. पत्नी परेशान करे तो क्या करें?

अगर पत्नी (Wife) परेशान करती है, तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा परेशान क्यों कर रही है उसमें गलती किसकी है। अगर सारा गलती पत्नी का है, तो उसे दो बार तीन बार समझाना चाहिए। उसे सुधरने का मौका देना चाहिए, इसके अलावा कुछ सगे संबंधियों से इसकी शिकायत करनी चाहिए ताकि रिश्तेदार उसको समझा सके। अगर फिर भी पत्नी परेशान कर रही है, तो उसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में कर देनी चाहिए।

3. पति-पत्नी के झगड़े में कौन सी धारा लगती है?

पति-पत्नी के झगड़े में IPC की धारा 294 तथा 323 के अंतर्गत कार्यवाही होती हैं।

4. परेशान पति हेल्पलाइन नंबर क्या है?

जिस प्रकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें घरेलू हिंसा से बचाने के लिए Woman Helpline Number जारी किया गया है। उस प्रकार से पत्नी से परेशान पति के लिए कोई भी सरकारी हेल्पलाइन नंबर नहीं है। लेकिन परिवार कल्याण समिति द्वारा ऑल इंडिया हेल्पलाइन नंबर : 8882498498 नंबर जारी किया गया है। जिस पर कोई भी प्रताड़ित पुरुष पत्नी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है।

5. अगर पत्नी अपने पति को परेशान करती है तो क्या करें?

पत्नी की मानसिक स्थिति ठीक करने के लिए उसको अधिक समय दें। कभी-कभी उसकी मानसिक स्थिति खराब होने की वजह आपके द्वारा दिए गए कम समय की भी वजह हो सकती है। भले ही आप उसको ज्यादा समय नहीं देते हैं, लेकिन जो भी समय आप दिन उसको स्पेशल और क्वालिटी दें। यानी कि उस समय आप बहरी जिम्मेदारियां या किसी कर के संबंध दोस्त रिश्तेदारी या ऑफिस जैसे कार्यों से दूर रहें।

6. क्या कोई पुरुष पत्नी के खिलाफ उत्पीड़न का मामला दर्ज कर सकता है?

जी हां, अगर कोई पुरुष अपनी पत्नी द्वारा प्रताड़ित किया जाता है, तो वह हिंदु विवाह अधिनियम धारा 13 के तहत कार्यवाही कर सकता है।

7. क्या अदालत पति को पत्नी के साथ रहने के लिए मजबूर कर सकती है?

जी हां, अगर कोई वैध कारण हो, जो कानूनी रूप से सही है। तो अदालत पति को पत्नी के साथ रहने को बाध्य कर सकता है।

नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखें
वन विभाग को पत्र कैसे लिखें
नगर निगम को शिकायत पत्र कैसे लिखें
बिजली विभाग को एप्लीकेशन कैसे लिखें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment