बिहार ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री, नियम, फीस व जानकारी देखें?

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में मैं आपको बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन (Bihar Online Property Registration) की पूरी प्रक्रिया बताने वाला हूं. जैसा कि आप जानते हैं जब भी हम कोई जमीन खरीदते या बेचते हैं तो कानूनी रूप से उसे अपने नाम रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता पड़ती है. जमीन का रजिस्ट्री अपने नाम करवाना भी अनिवार्य है, तभी उस पर कानूनी रूप से आपका मालिकाना अधिकार प्राप्त होता है. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि बिहार सरकार द्वारा जमीन रजिस्ट्री से संबंधित ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया गया है. जिस पर आप जमीन से जुड़ी सभी सेवाएं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार जमीन रजिस्ट्री कैसे करें, जमीन रजिस्ट्री करने के नियम क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्री की जानकारी कैसे चेक करें, आदि इन सभी की जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगा। बिहार राजस्व विभाग द्वारा बिहार रजिस्ट्रेशन एक्ट 1908 के अंतर्गत चल और अचल संपत्ति का पंजीकरण किया जाता है. जैसे – मकान, घर, दुकान, कारखाना, जमीन खरीदनी और बिक्री होने पर उसकी रजिस्ट्री करवाना अनिवार्य है.

बिहार प्रॉपर्टी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल

अगर आप बिहार के निवासी हैं तो बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पोर्टल का फायदा आप उठा सकते हैं. इस पोर्टल के शुरू हो जाने से अब बिहार के रहने वाले लोग बड़ी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपनी भूमि/संपत्ति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा भूमि संपत्ति का पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

जैसा कि पहले होता था भूमि/संपत्ति पंजीकरण कराने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तर में काफी लंबे-लंबे लाइन लगानी पड़ती थी. दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे तब जाकर कहीं उनकी भूमि संपत्ति का पंजीकरण हो पाता था. कई बार तो ऐसा होता है कि भूमाफिया द्वारा जमीन को कब्जा कर लिया जाता है, और पता नहीं चल पाता कि यह जमीन का मालिक कौन है. या आप की जमीन किसी और के नाम कर दी जाती है और आपको पता भी नहीं चलता है.

इसी समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार ने अपने राज्य के लोगों को हित के लिए e Sewa Portal की शुरूआत की है. ई सेवा पोर्टल पर अब आप अपनी संपत्ति/भूमि से संबंधित किसी प्रकार की कोई भी जानकारी घर बैठे बड़ी आसानी से पा सकते हैं.

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डीटेल्स आफ बिहार (Highlight)

आर्टिकल का नामBihar Bhumi Registration कैसे करें
राज्यबिहार
लाभार्थीबिहार के सभी नागरिक
उद्देश्य राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटbhumijankari.bihar.gov.in

बिहार जिलावार लिस्ट जिनका ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं अगर आप बिहार के निवासी हैं, और आपने किसी जमीन को बेचा अथवा खरीदा है. तो उसका रजिस्ट्री करवाना अनिवार्य है. नीचे सारणी में हमने बिहार के उन जिलों की लिस्ट दी हुई है। अगर आप इन जिलों के रहने वाले हैं तो आप ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

नालंदा (Nalanda)सुपौल (Supaul)
अररिया (Araia)अरवल (Arwal)
औरंगाबाद (Aurangabad)बांका (Banka)
बेगूसराय (Begusaral)भागलपुर (Bhagalpur)
भोजपुर (Bhojpur)बक्सर (Buxar)
दरभंगा (Darbhanga)पूर्वी चम्पारण (East Chamaran)
गया (Gaya)गोपालगंज (Gopalganj)
जमुई (Jamui)जहानाबाद (Jehanabad)
कैमूर (Kaimur)कटिहार (Katihar)
खगड़िया (Khagaria)मधेपुरा (Madhbani)
लखीसराय (Lakhisarai)मुंगेर (Monghyr)
किशनगंज (Kisanganj)मधुबनी (Madhubani)
मुजफ्फरनगर (Muzaffarpur)नवादा (Nawada)
पटना (Patna)पूर्णिया Purnea)
रोहतास (Rohtas)सहरसा (Saharsa)
शेखपुरा (Shiekhpura)शिवहर (Sheohar)
सीतामढ़ी (Sitamarhi)सीवान (Siwan)
वैशाली (Vaishali)पश्चिमी चम्पारण (West Chamaran)
समस्तीपुर (Samastipur)सारन (Saran)
  • Bihar Online Property Registration के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर ई सर्विसेज का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी पर क्लिक कर देना हैं.
  • क्लिक करने के बाद आपके पास नया “लैंड रजिस्ट्रेशन” का दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना हैं.
  • इसके बाद आपके सामने Login Form खुल जाएगा, जिसमें आप अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और OTP के माध्यम से वेरीफाई करके Portal पर Login हो जाना है.
  • इसके बाद आपको फीस का भुगतान कर देना है, जिसके बाद आपका Property Registration Bihar की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

जमीन का दस्तावेज कैसे निकालें बिहार

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और वहां पर सर्च करना है Sale Deed Bihar
  • यहां पर आपको दिखाई दे रहे तीर के सामने लिंक पर क्लिक कर देना है.
  • यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देता है, आपको अपने हिसाब से कोई एक ऑप्शन चुन लेना है.
    • Online Registration (2016 To Till Date) : अगर आप 2016 के बाद भूमि/संपत्ति की रजिस्ट्रेशन होने वाली डिटेल चेक करना चाहते हैं तो आपको इस ऑप्शन को चुनना है.
    • Post Computerisation (2006 To 2015) : अगर आप 2006 से 2015 के बीच भूमि/संपत्ति की रजिस्ट्रेशन होने वाली Details Check करना चाहते हैं तो आपको इस Option को चुनना है.
    • Pre Computerisation (Before 2005) : अगर आप 2005 से पहले भूमि/संपत्ति की रजिस्ट्रेशन होने वाली डिटेल्स चेक करना चाहते हैं, तो आपको इस आप्शन को चुनना है.
  • इसके बाद इस फार्म में पूछी गई इस सभी जानकारी जैसे- Registration Office, Property Location, Circle, Mauja, Date Form, Serial No, Deed No, Party Name, Father Name, Khata No, Plot No, आदि जानकारी भर देना है.
  • इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Search बटन पर क्लिक कर देना है. क्लिक करने के बाद आप अपनी जमीन का दस्तावेज निकाल सकते हैं.

जमीन रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन टाइम और डेट बुक करने की प्रक्रिया

  • प्रापर्टी रजिस्ट्रेशन के बाद आपको रजिस्ट्री ऑफिस के लिए Time और Date बुक करना होता है.
  • अगर आप Bihar Zameen Registry के लिए घर बैठे ऑनलाइन टाइम और डेट बुक करना चाहते हैं, तो आपको आफिसियल बेबसाइट पर आ जाना है.
  • उसके बाद आपको अपना Email I’d/Mobile No, Possword और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद जब आप थोड़ा नीचे आते हैं, तो आपको इस प्रकार का इंटरफेस दिखाई देता हैं.
  • यहां पर आपको अपना Name, Registry Office, slot No., Village name (जहां पर जमीन हैं), Mode of Payment, Date, आज जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  • यहां पर आपकी सारी डिटेल्स दिखाई देती है, जिसे आप को डाउनलोड कर लेना है.
  • इसके बाद आपने जो Date और Time चुना है उस दिन आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर Bihar Registry Office चले जाना है.

जमीन रजिस्ट्री की फीस बिहार

Online Property Registration Bihar का फीस देने के दो तरीके हो सकते हैं. पहले तरीका यह है कि आपको बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन Application Form को डाउनलोड कर लेना है. इसके बाद इस एप्लीकेशन को बैंक में दिखाकर अपनी फीस जमा कर देनी है.

दूसरा तरीका यह है कि आप Bihar Property Registration Fees e Sewa Portal के माध्यम से जमा कर सकते हैं. यहां पर फीस आप अपने बैंक अकाउंट से कटा सकते हैं, फीस जमा करने के बाद आपको ई सेवा पोर्टल पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि आपको रजिस्ट्री ऑफिस कब जाना है.

  • अगर भूमि के खरीदे हुए मूल्य से जमीन का सर्किल रेट के आधार पर निकाला हुआ मूल्य कम होगा, तो स्टांप ड्यूटी खरीदे गए मूल्य पर कैलकुलेट होगी.
  • राज्य में भूमि खरीददारों को आमतौर पर स्टांप ड्यूटी के लिए 6% तथा जमीन रजिस्ट्रेशन के लिए 2% का शुल्क का भुगतान करना होता है.
  • राज्य में अगर भूमि खरीददार कोई महिला हैI तो स्टांप ड्यूटी पर छूट मिलेगी जो 5.7% होगा तथा रजिस्ट्रेशन शुल्क में छूट मिलेगा जो 1.9% होगा.
  • अगर जमीन अथवा प्रॉपर्टी को यदि किसी महिला द्वारा बेचा जाता है. तो स्टांप ड्यूटी के लिए 6.3 प्रतिशत तथा रजिस्ट्रेशन शुल्क के लिए 2.1% का शुल्क लगेगा.
  • जैसे मान लीजिए अगर किसी संपत्ति का मूल्य 5000000 रुपए हैंI तो स्टांप ड्यूटी 6% यानी ₹300000 तथा रजिस्ट्रेशन शुल्क 2% यानी ₹100000 खरीददार को भुगतान करना होगा.

बिहार में जमीन या प्रॉपर्टी महिला द्वारा बेचे अथवा खरीदे जाने पर बिहार सरकार द्वारा निम्नलिखित छूट दी जाती है. जो इस प्रकार है-

बेचने वालाखरीदने वालारजिस्ट्री शुल्क में छूट
महिलापुरुषभूमि के दाम पर 0.40% से अधिक
पुरुषमहिलाभूमि के दाम पर 0.40%
महिलामहिलाकोई छूट नहीं

रजिस्ट्री ऑफिस में क्या-क्या दस्तावेज लेकर जाना है?

जब आप अपनी भूमि/संपत्ति का रजिस्ट्री कराने के लिए रजिस्ट्री ऑफिस जाएं, तो आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

  • प्रॉपर्टी खरीदने वाले का पहचान प्रमाण पत्र
  • प्रॉपर्टी बेचने वाले का पहचान प्रमाण पत्र
  • प्रॉपर्टी खरीदने वाले का पेन कार्ड
  • प्रॉपर्टी बेचने वाले का पेन कार्ड
  • फार्म -13
  • फार्म – 4
  • फॉर्म 60/61
  • e-filing रसीद

बिहार भूमि रजिस्ट्रेशन डिटेल्स का लाभ

Bihar Land Property Registration करने के निम्नलिखित लाभ होते हैं, जो इस प्रकार है-

  • बिहार में रहने वाले स्थाई निवासी ही इस नागरिक पोर्टल पर अपना जमीन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
  • बिहार में जमीन खरीदने के लिए भी आप Bihar Bhumi Portal का उपयोग कर सकते हैं.
  • इस पोर्टल के माध्यम से बिहार का हर एक नागरिक घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कभी भी अपने जमीन की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है.
  • बिहार का कोई भी व्यक्ति Online Land Registration Bihar पोर्टल के माध्यम से बड़ी आसानी से अपना जमीन रजिस्ट्रेशन करवा सकता है.
  • इस पोर्टल के शुरू होने से अब बिहार के लोगों को बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसके अलावा जगह जमीन खरीदारी में होने वाले धोखाधड़ी से छुटकारा मिलेगा.

बिहार ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पोर्टल का उद्देश्य

बिहार सरकार के द्वारा यह पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य यही है कि बिहार के रहने वाले लोग अब अपनी भूमि/संपत्ति से संबंधित बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर ना काटे. वे अपनी भूमि/संपत्ति से संबंधित जानकारी अथवा भूमि प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन घर बैठे Online माध्यम से कर सकें.

इसके अलावा भूमि/संपत्ति पर भू माफियाओं के द्वारा कब्जा हो जाने पर हमें उस भूमि के असली मालिक का नाम पता करने में काफी परेशानी होती है. आदि ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं जिनका समाधान करने के लिए बिहार सरकार ने यह पोर्टल शुरू की है.

Bihar Online Property Registration (FAQ)

1. बिहार ई-सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Bihar E-Seva Portal Official Website : bhumijankari.bihar.gov.in

2. Jamin Registration Bihar Online कौन करवा सकता है?

बिहार के जो उम्मीदवार नया जगह-जमीन खरीदा हो, वहीं बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है.

3. जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक बिहार का लाभ क्या है?

बिहार ई सेवा पोर्टल शुरू होने से अब कोई भी बिहार का नागरिक घर बैठे ऑनलाइन अपनी जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकता है. इससे उसका यही लाभ है कि वह घर बैठे बड़ी आसानी से अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी पा सकता है. उसे बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

4. Bihar Property Online Registration करने के अलावा क्या कोई और तरीका है?

जी हां, अगर आपको Bihar E-Seva Portal से ऑनलाइन बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने में परेशानी आ रही है. तो आप अपने नजदीकी CSC (Costumer Service Center-ग्राहक सेवा केंद्र) अथवा रजिस्टार आफिस में जाकर Bihar Bhumi Rgistration करवा सकते हैं.

5. क्या सीएससी के माध्यम से Bihar Land Property Registration किया जा सकता है?

जी हां, अगर आपको Bihar Property Online Registration करने में परेशानी हो रही है, तो आप ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपने जमीन का आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें 👇

दादा परदादा का जमीन अपने नाम कैसे करें
पैतृक/पुश्तैनी जमीन का बंटवारा कैसे करें
मोबाइल से जमीन कैसे नापे
जमीन की तरमीम कैसे करायें
अपनी जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवायें
आबादी की जमीन कैसे चेक करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment