टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र लिखें?। 5वीं, 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं, 10वीं, 12वीं,

अगर आप स्कूल में पढ़ने वाले छात्र हैं, तो आपको टीसी के बारे में आवश्यक जानकारी होगी। एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेते समय अथवा एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते समय टीसी की आवश्यकता होती है। इसीलिए आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं College se TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जब आप पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी यानि ट्रांसफर सर्टिफिकेट ले जाकर नए स्कूल अथवा कॉलेज में जमा करते हैं, तब आपको नई स्कूल अथवा कॉलेज में आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन दिया जाता है। टीसी को हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहते हैं। इसलिए अगर आप भी किसी नए स्कूल अथवा कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको पुराने स्कूल अथवा कॉलेज से टीसी प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखना होगा।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, कि टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?। इस आर्टिकल में हमने कक्षा 6, 8, 10, 12 की टीसी प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखने की प्रक्रिया विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल में बताया है।

टीसी का मतलब क्या होता हैं?

टीसी का फुल फॉर्म Transfer Certificate होता है, जिसे हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कहते हैं। टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत हमें तब पड़ती है, जब हम एक School या Collage को छोड़कर किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाते हैं। एडमिशन करवाते समय स्कूल/कालेज विभाग द्वारा सबसे पहले आपकी पुरानी स्कूल या कॉलेज की टीसी जमा करवायी जाती हैं।

जिसके बाद आप का नये स्कूल या कालेज में दाखिला हो पाता है। इसलिए आप अपने पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी निकलवाने के लिए आवेदन पत्र हिंदी भाषा में कैसे लिख सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी आगे इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानने वाले हैं।

हिंदी भाषा में टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी यानि ट्रांसफर सर्टिफिकेट (स्थानांतरण प्रमाण पत्र) निकलवाने के लिए आवेदन पत्र लिखने की प्रक्रिया क्या है। स्कूल से TC लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? कॉलेज से टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसकी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप आगे आर्टिकल में जानते हैं।

School Se TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

अगर आप किसी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं, वहां से पढ़ाई पूरा होने के बाद उस स्कूल को छोड़कर आपको किसी नए स्कूल में एडमिशन लेना है। तो आपको अपने पुराने स्कूल से TC निकलवाने के लिए इस प्रकार से Application लिखना चाहिए।

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आप अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

बिषय : टीसी (ट्रांसफर सर्टिफिकेट) लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें) आपके स्कूल का विद्यार्थी हूं। आपके स्कूल से ही हमने (क्लास का नाम लिखें) पास की है। मेरे पिताजी की नौकरी किसी दूसरे शहर में लग गई है, इसलिए अब हम इस शहर को छोड़कर दूसरे शहर में सह परिवार जाने वाले हैं। इसलिए महोदय मुझे वहां जाकर किसी दूसरे स्कूल में दाखिला लेना है, स्कूल में एडमिशन लेने के लिए मुझे टी सी की अति आवश्यकता है। 

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि जल्द से जल्द मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय पर दूसरे शहर में जाकर किसी स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूं, इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

छोटे बच्चों की TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

दोस्तों अगर आपका छोटा बच्चा किसी विद्या मंदिर स्कूल में पढ़ाई कर रहा है, और आप उस स्कूल से अपने बच्चे को निकाल कर किसी कारण बस किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैं। तो विद्या मंदिर स्कूल से अपने बच्चे का Transfer Certificate निकलवाने के लिए आपको इस प्रकार से आवेदन पत्र लिखना चाहिए।

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आपको अपने बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखना है)

विषय : टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि (अपना नाम लिखें) हूं, मेरा पुत्र (बच्चे का नाम लिखें) जो कि आपके स्कूल में कक्षा (क्लास का नाम लिखें) का विद्यार्थी है। मैं जौनपुर में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं, लेकिन अब मेरा ट्रांसफर जौनपुर से नोएडा हो गया है। इसलिए अब मैं सपरिवार नोएडा जाने वाला हूं, वहां जाकर मुझे अपने बेटे का किसी स्कूल में एडमिशन करवाना है, मैंने आपके स्कूल की सारी फीस जमा कर दी है।

अपने पुत्र की आगे की पढ़ाई के लिए नोएडा में किसी स्कूल में एडमिशन करवाते समय मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मेरे पुत्र/पुत्री (बच्चे का नाम लिखें) की टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय पर नोएडा जाकर अपने पुत्र/पुत्री का एडमिशन किसी अच्छे विद्या मंदिर स्कूल में करा सकूं| इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

भावदीय

छात्र – बेटा/बेटी का नाम लिखें

कक्षा – क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – बेटा/बेटी का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के पिता का नाम लिखें

माता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर – बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर – बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

कॉलेज से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आप किसी कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी नये कॉलेज में Admission लेना चाहते हैं। तो आपको अपने पुराने कॉलेज से TC Nikalvane के लिए इस प्रकार से आवेदन पत्र लिखना चाहिए। ताकि आपका बहुत जल्दी कॉलेज से ट्रांसफर सर्टिफिकेट मिल जाए, और आप समय से नये कॉलेज में अपना एडमिशन करा सकें।

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर अपने कॉलेज का नाम और पता लिखना है) 

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र 

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) हैं। और मैं आपके कॉलेज का (किस क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं लिखें) का विद्यार्थी हूं। मेरे पिताजी जौनपुर में रेलवे विभाग में नौकरी करते थे, लेकिन अब उनका ट्रांसफर लखनऊ हो गया है। इसलिए हम सह परिवार बहुत जल्दी लखनऊ जाने वाले हैं। आगे की पढ़ाई के लिए मुझे लखनऊ में किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना है, इसके लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता होगी।

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्द से जल्द मेरा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय से लखनऊ जाकर किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन करवा सकूं, और अपनी आगे की पढ़ाई पूरा कर सकूं। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा। धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डाले।

कक्षा 5 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आपका बच्चा किसी स्कूल में पढ़ रहा है, जिसमें पांचवी की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप उसे किसी नए स्कूल में दाखिला करवाना चाहते हैं। तो नीचे बताएं गये प्रक्रिया से प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखकर कक्षा पांचवी की टीसी प्राप्त कर सकते हैं। ‌

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
(बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखें)

बिषय : कक्षा 5 की टीसी लेने हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है। मेरे पुत्र का नाम (अपने पुत्र का नाम लिखें) हैं, जो कि आपके स्कूल में कक्षा पांचवी का छात्र है। इस साल पांचवी की परीक्षा पास कर चुका है। नौकरी में मेरा ट्रांसफर हो जाने की कारण मैं बच्चे का 6वीं में दाखिला दूसरे स्कूल में कराना चाहता हूं।

अतः महोदय मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे बच्चे की पांचवी की टीसी देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय पर उसका छठवीं क्लास में एडमिशन करा सकूं। इसके लिए मैं आपका सदआभारी रहूंगा। धन्यवाद !

भावदीय

छात्र : अपने बच्चे का नाम लिखें

कक्षा : क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर : बच्चे का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम : यहां पर बच्चे के पिता का नाम लिखें

माता का नाम : यहां पर बच्चे के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर : बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर : बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक : जिस दिन आवेदन पत्र जमा करना है, उसकी तारीख लिखें।

कक्षा 6 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आपका छोटा बच्चा किसी स्कूल में पढ़ाई कर रहा है, और आप उस स्कूल से अपने बच्चे को निकाल कर किसी कारण बस किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैं। तो स्कूल से अपने बच्चे का टीसी निकलवाने के लिए आपको इस प्रकार से Application लिखना चाहिए।

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आपको अपने बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखना है)

विषय : टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि (अपना नाम लिखें) हूं, मेरा पुत्र (बच्चे का नाम लिखें) जो कि आपके स्कूल में कक्षा 6वीं का विद्यार्थी है। मैं लखनऊ में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं, लेकिन अब मेरा ट्रांसफर नोएडा हो गया है। इसलिए अब मैं सपरिवार नोएडा जाने वाला हूं, वहां जाकर मुझे अपने बेटे का किसी स्कूल में एडमिशन करवाना है, मैंने आपके स्कूल की सारी फीस जमा कर दी है।

अपने पुत्र की आगे की पढ़ाई के लिए नोएडा में किसी स्कूल में एडमिशन करवाते समय मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मेरे पुत्र/पुत्री (बच्चे का नाम लिखें) की टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय पर नोएडा जाकर अपने पुत्र/पुत्री का एडमिशन किसी अच्छे विद्या मंदिर स्कूल में करा सकूं। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

भावदीय

छात्र – बेटा/बेटी का नाम लिखें

कक्षा – क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – बेटा/बेटी का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के पिता का नाम लिखें

माता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर – बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर – बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

कक्षा 7 की टीसी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सेवा में,

माननीय प्रधानाचार्य जी महोदय,
(अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय : कक्षा 7 की टीसी के लिए प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम मुकेश गुप्ता (अपना नाम लिखें) है। मैं आपके स्कूल में कक्षा 7वीं का छात्र हूं। मैं आपके स्कूल में कक्षा 1 से पढ रहा हूं। मगर अब मुझे किसी छोटे स्कूल में दाखिला लेना पड़ेगा। क्योंकि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। (आप अपनी समस्या लिखें)

अतः महोदय सविनय निवेदन है कि जल्द से जल्द टीसी देने की कृपा करें। ताकि मैं दूसरे स्कूल में दाखिला ले सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम : अपना नाम लिखें

कक्षा : 7

रोल नंबर : अपना रोल नंबर लिखें

पिता का नाम : अपने पिता का नाम लिखें

पता : अपने घर का पता लिखें

दिनांक : आज की तारीख लिखें 

कक्षा 8 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप 8वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं। तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 8वीं का छात्र हूं। मेरे पिताजी का ट्रांसफर यहां से लखनऊ शहर के लिए हो गया है। अब हम सह परिवार लखनऊ शहर में जाने वाले हैं। इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता है।

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि सही समय पर मैं लखनऊ शहर जा कर किसी अच्छे स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

कक्षा 9 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप कक्षा 9वीं की पढ़ाई पूरा करने के बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं। तो पुराने स्कूल से टीसी प्राप्त करने के लिए नीचे बताएं गये प्रक्रिया से प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं।

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
(स्कूल का नाम और पता लिखिए)

बिषय : टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में कक्षा नवी का छात्र हूं। नवीं की पढ़ाई पूरा करने के बाद मेरे माता-पिता चाहते हैं कि मैं आगे की पढ़ाई करने के लिए शहर जाऊं। इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है।

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम : अपना नाम लिखें

कक्षा : अपनी कक्षा का नाम लिखें

रोल नंबर : अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक : जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख डालें।

दसवीं की TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

अगर आप 10वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं। तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 10वीं का छात्र हूं। मुझे अब आगे की पढ़ाई करने के लिए दूसरे शहर में जाना है, क्योंकि वही पर हमारे मामा जी रहते हैं, मैं वहीं रहकर अब आगे की पढ़ाई करूंगा। इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता है।

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि सही समय पर मैं दूसरे शहर जा कर किसी अच्छे स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

कक्षा 12वीं की टीसी लेने हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखें?

अगर आप 12वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं। तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 12वीं का छात्र हूं। मुझे अब आगे की पढ़ाई करने के लिए शहर में जाना है, इसलिए शहर में किसी कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता है।

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। ताकि सही समय पर मैं दूसरे शहर जा कर किसी अच्छे कॉलेज में अपना एडमिशन करा सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालें।

आवेदन पत्र लिखते समय इन बातों का ध्यान रखें?

  • टीसी निकलवाने के लिए Application लिखते समय आपको यह विशेष ध्यान देना चाहिए, अगर प्रधानाचार्य पुरुष है, तो महोदय शब्द का प्रयोग करें। और अगर प्रधानाचार्य महिला हैं, तो महोदया शब्द का प्रयोग करें।
  • ऊपर इस आर्टिकल में आवेदन पत्र लिखने का जो उदाहरण हमने बताया है, ठीक वही उदाहरण आपको नहीं लिखनी है। आपकी जो समस्या है उस समस्या को TC निकलवाने के लिए आवेदन पत्र में लिखना चाहिए।
  • ऊपर Transfer Certificate निकलवाने संबंधित आवेदन पत्र लिखने के तरीके जो दिए गए हैं, वहां पर विद्यार्थी के स्थान पर आपको अपना नाम लिखना है, रोल नंबर की जगह अपना रोल नंबर लिखना है, कक्षा की जगह अपना कक्षा लिखना है, विद्यालय नाम के स्थान पर आपको अपने विद्यालय का नाम लिखना है।
  • इसके अलावा जिस दिन टीसी निकलवाने हेतु आवेदन पत्र को स्कूल या कॉलेज में जमा करना है, उस दिन की तारीख दिनांक के सामने भर देनी चाहिए।
  • ऊपर इस आर्टिकल में हमने जिस प्रकार से छोटे बच्चे के स्कूल/स्कूल/कॉलेज से टीसी निकलवाने के लिए आवेदन पत्र लिखने की प्रक्रिया बताई है। ठीक इसी प्रक्रिया में आपको आवेदन पत्र लिखना चाहिए। 
  • TC Ki Liye Application लिखते समय आपको यह विशेष ध्यान देनी चाहिए, कि आवेदन पत्र में आदेश की जगह आग्रह/निवेदन जैसी भाषाओं का इस्तेमाल होना चाहिए। ताकि प्रधानाचार्य आपके आवेदन पत्र से प्रभावित होकर जल्द से जल्द टी सी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट दे दें।

FAQs

1. टीसी (T.C.) को हिंदी में क्या कहते हैं?

जब कोई छात्र एक स्कूल या कॉलेज से पढ़ाई करके दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है, तो उसे पुराने स्कूल द्वारा टीसी यानि स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिया जाता है। स्कूल टीसी को हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहते हैं।

2. टीसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

T.C. Ka Full Form in Hindi : T.C. – Transfer Certificate (ट्रांसफर सर्टिफिकेट) जिसे हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहते हैं।

3. स्कूल/कॉलेज से टीसी कैसे प्राप्त करें?

स्कूल या कॉलेज से टीसी प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानाचार्य महोदय के नाम से एक एप्लीकेशन लिखना होता है। जिसमें छात्र को अपनी जानकारी के अलावा ट्रांसफर सर्टिफिकेट क्यों चाहिए इसकी पूरी जानकारी लिखनी होती है। जिसके बाद प्रिंसिपल द्वारा छात्र का स्थानांतरण सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

4. टीसी (T.C.) किसे कहते हैं?

जब कोई छात्र किसी स्कूल या कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेता है, तो उसे वहां पर पुराने स्कूल या कॉलेज का ट्रांसफर सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। और यह ट्रांसफर सर्टिफिकेट छात्र को अपने पुराने स्कूल से लेना होता है, जिसे टीसी/स्थानांतरण सर्टिफिकेट/ट्रांसफर प्रमाणपत्र के नाम से जाना जाता है।

5. स्थानांतरण प्रमाण पत्र कैसे लिखा जाता है?

अपने पुराने स्कूल या कॉलेज से ट्रांसफर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानाचार्य को पत्र लिखना होता है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे : कक्षा का नाम, स्कूल का पता, आपका नाम, रोल नंबर, ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने का कारण आदि जानकारी लिखनी होती है। आपको बता दें कि स्थानांतरण प्रमाण पत्र लिखने का तरीका इस आर्टिकल में ऊपर विस्तार से दिया गया है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

6. टीसी (Transfer Certificate) निकलवाना क्यों जरूरी होता है?

जब हम किसी नए स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेते हैं, तो बिना स्थानांतरण प्रमाण पत्र का दाखिला नहीं हो पाता है। इसलिए अपने पुराने स्कूल या कॉलेज से निकलते समय अपना टीसी जरूर निकलवा लेना चाहिए। टीसी निकलवाने की प्रक्रिया इस आर्टिकल में ऊपर विस्तार पूर्वक दी गई है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

7. 10वीं के बाद टीसी के लिए प्रिंसिपल को लेटर कैसे लिखें?

10वीं के बाद टीसी के लिए प्रिंसिपल को लेटर लिखने की प्रक्रिया इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। जिसे पढ़कर आप प्रिंसिपल को टीसी के लिए एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

8. क्या मुझे 4 साल बाद स्कूल से टीसी मिल सकती है?

जी हां, अगर आपको 4 साल बाद भी टीसी की आवश्यकता पड़ती है, तो आप अपने स्कूल के प्रिंसिपल से मिलकर ट्रांसफर सर्टिफिकेट (TC) निकलवा सकते हैं।

9. स्कूल टीसी नहीं दे रहा है तो क्या करें?

अगर स्कूल टीसी देने से मना करता है, तो आप मुख्य शिक्षा अधिकारी (CEO) से शिकायत कर सकते हैं।

10. हम स्कूल से कितनी बार टीसी प्राप्त कर सकते हैं?

कोई भी विद्यार्थी मूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र यानी टीसी स्कूल से नियमानुसार एक बार ही प्राप्त कर सकता है।

11. स्कूल में टीसी का मतलब क्या होता है?

स्कूल में टीसी का मतलब ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Transfer Certificate) होता है, जिसे हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखें
स्कूल से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
मार्कशीट में नाम सुधारने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
स्कूल की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
कोबरा कमांडो कैसे बनें
12वीं के बाद दरोगा कैसे बनें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment