फुगाकू सुपर कंप्यूटर क्या हैं | Fugaku Super Computer Kya Hai

जापान के कंप्यूटर डेवलपर्स ने बताया कि उनका कंप्यूटर दुनिया की सबसे तेज कंप्यूटर में सबसे ऊपर स्थान पर है। पूरी दुनिया में सबसे तेज चलने वाली 500 कंप्यूटर की लिस्ट बनाने वाली साइट Top500 ने भी जापान की कंप्यूटर को दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर माना है।

फुगाकू सुपर कंप्यूटर क्या हैं | Fugaku Super Computer Kya Hai

6 साल पहले रिकेन जपानी वैज्ञानिक अनुसंधान और फुजित्सु जपानी वैज्ञानिक अनुसंधान ने फुगाकू सुपर कंप्यूटर विकसित करने की शुरुआत कर दी थीं। माउंट फूजी के नाम से Fugaku नाम लिया गया है। Fugaku Super Computer एक सेकंड में 415 क्वाडिलियन की गणना कर सकती हैं। फुगाकू सुपर कंप्यूटर में 1.50 लाख प्रोसेसिंग यूनिट्स लगा है। जिसके कारण यह सुपर कम्प्यूटर बहुत कम सेकंड में मुश्किल चीजों को भी हल कर लेता है।

दुनिया का सुपर कम्प्यूटर सबसे पहले अमेरिका के पास था। जिसका नाम समिट था। लेकिन आज फुगाकू सुपर कंप्यूटर समिट की स्पीट से 2.8 गुना तेज हैं। दोस्तों आप को यह जानकर आश्चर्य होगा, कि जो हम कम्प्यूटर उपयोग करते हैं, इससे 1000 गुना स्पीड फुगाकू सुपर कंप्यूटर की स्पीड है।

फुगाकू सुपर कंप्यूटर से आने वाले भूकंप और उनसे होने वाले नुक़सान का अंदाजा लगाया जा सकता है। दोस्तों ऐसा माना जाता है कि फुगाकू सुपर कंप्यूटर कोरोना इलाज में बहुत मददगार साबित होगा।

इसे भी पढ़ें

स्नेकपीडिया मोबाइल एप्प क्या हैं | Snakepedia Mobile Apps Kya Hai

समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2021 | Inclusive internet index 2021

मधु क्रांति पोर्टल क्या हैं | Madhu Kranti Portal Kya Hai

5 thoughts on “फुगाकू सुपर कंप्यूटर क्या हैं | Fugaku Super Computer Kya Hai”

Leave a Reply