फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें? : पात्रता और सैलरी

दोस्तों आज के समय में फ्लिपकार्ट के बारे में कौन नहीं जानता हैं, लोग फ्लिपकार्ट से घर बैठे ऑनलाइन सामान ऑर्डर करते हैं और डिलीवरी ब्वॉय निश्चित समय पर सामान आपके घर पहुंचा देता है। इसलिए अगर आप भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय की जॉब करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको Flipkart Delivery Boy Job Apply Kaise Kare. इसके विषय में बताने वाला हूं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्लिपकार्ट भारत का एक ई कमर्शियल प्लेटफार्म है, जहां से रोज लाखों व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। फ्लिपकार्ट से आपने भी कभी ना कभी ऑनलाइन सामान अवश्य ऑर्डर किया होगा। फ्लिपकार्ट एक बहुत ही बड़ी और विश्वसनीय कंपनी है, इसलिए अगर आप चाहे तो Flipkart Me Naukri कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल में में फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब कैसे पाए, इसके विषय में विस्तृत जानकारी बताने वाला हूं। ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र दोनों स्थानों पर आप फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की जाब पाने की प्रक्रिया, सैलरी, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में इस आर्टिकल में आगे जानते हैं।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन

जो भी इच्छुक युवा फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे अपने नजदीकी फ्लिपकार्ट ऑफिस में जाकर ऑफलाइन तरीके से डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्योंकि अभी तक डिलीवरी बॉय जॉब के लिए फ्लिपकार्ट ऑनलाइन फार्म आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं किया गया है। आप भी नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जाब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी फ्लिपकार्ट या ईकार्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • वहां पर जाकर फ्लिपकार्ट ऑफिस मैनेजर से मिलना है, और कहना है कि सर मुझे फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जॉब करनी है।
  • अगर उस ऑफिस में फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय की जॉब खाली होगी, तो आप को एक आवेदन पत्र दिया जाएगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी को सही सही भरना है, इसके बाद एप्लिकेशन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी संलग्न करके फ्लिपकार्ट ऑफिस मैनेजर के पास जमा कर देना है।
  • इसके बाद ऑफिस मैनेजर द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी, फिर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ₹500 से 1500 रुपए का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान किए गए पैसों से डिलीवरी पार्सल करने के लिए एक बैग और कंपनी का एक टी-शर्ट आपको दिया जाएगा।
  • इसके बाद फ्लिपकार्ट ऑफिस मैनेजर के अनुसार तय समय पर आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब का काम शुरू कर सकते हैं।
  • तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन करके फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी पा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए पात्रता

  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब की नौकरी करने वाले व्यक्ति को अपने लोकल एरिया की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब की नौकरी पाने के लिए व्यक्ति के पास खुद की मोटरसाइकिल होनी चाहिए और उसे चलाना आना चाहिए।
  • इसके अलावा फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी पाने वाले व्यक्ति के पास मोटरसाइकिल की ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य होनी चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास अपने लोकल एरिया की लोकल भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जाब अप्लाई आनलाइन करने वाला व्यक्ति कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल या इससे ऊपर होनी चाहिए।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय आवेदन के लिए दस्तावेज

दोस्तों अगर आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन करने की सोच रहे है, तो आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज अवश्य होना चाहिए।

  • आवेदक का 12वीं पास सर्टिफिकेट
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय का क्या काम होता हैं?

Flipkart Delivery Boy की जॉब करने वाले व्यक्ति का केवल एक काम होता है, पार्सल डिलीवरी करना। यानी जब किसी व्यक्ति का फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जॉब अपने एरिया में लगती है। तो उस एरिया से जितने भी लोग ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से कोई सामान Order करते हैं। उस सामान को कस्टमर तक सही समय पर सही तरीके से पहुंचाना फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जिम्मेदारी होती है।

फ्लिपकार्ट पार्ट टाइम-फुल टाइम जॉब

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जॉब करने वाला व्यक्ति अपने सुविधानुसार फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब कर सकता है। अगर वह फुल टाइम जॉब करता है, तो उसे सुबह 9:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक ड्यूटी करनी पड़ेगी। हालांकि निर्धारित पार्सल को कस्टमर तक डिलीवर करके जल्दी छुट्टी पा सकता है। फुल टाइम डिलीवरी बॉय जाब करने वाले व्यक्ति की मंथली सैलरी फिक्स होती है।

लेकिन अगर फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करने वाला व्यक्ति पार्ट टाइम जॉब करता है, तो ऐसी स्थिति में वह कभी भी समय निकाल कर कस्टमर तक ऑनलाइन आर्डर किए गए सामान को डिलीवर कर सकता है। पार्ट टाइम जॉब करने वाले डिलीवरी ब्वॉय को मंथली सैलरी नहीं दी जाती है, बल्कि उसके द्वारा पार्सल किए जाने वाले सामान पर उसे कमीशन दिया जाता है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब की सैलरी

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करने वाले व्यक्ति को दो प्रकार की सैलरी मिल सकती हैं। मंथली फिक्स सैलरी, काम के हिसाब से सैलरी, डिलीवरी ब्वॉय को मंथली फिक्स सैलरी के अनुसार, टियर 1 सिटी में ₹14000 की सैलरी डिलीवरी ब्वॉय को मंथली दी जाती है। जबकि टियर 2 सिटी में 10000 की सैलरी डिलीवरी बाय को दी जाती है। जिसमें डिलीवरी बॉय को रोजाना 30 पार्सल डिलीवर करना होता है।

अगर डिलीवरी बॉय 30 से अधिक पार्सल डिलीवर करता है, तो प्रति पार्सल पर उसे ₹15 दिया जाता है। सैलरी का दूसरा प्रकार है काम के हिसाब से सैलरी, इसके अंतर्गत डिलीवरी ब्वॉय प्रति पार्सल डिलीवर करने पर ₹15 कमा सकता है। उसे रोजाना कम से कम 20 से अधिक पार्सल डिलीवर करना पड़ेगा।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय का शुरुआती दिन

जब कोई व्यक्ति फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करना शुरू करता है, तो उसे शुरुआती के लगभग 1 हफ्ते दूसरे डिलीवरी ब्वॉय के साथ घूमना पड़ता है। क्योंकि दूसरे डिलीवरी ब्वॉय के साथ रहकर उसे काम करने का तरीका, पार्सल डिलीवर करने का तरीका, कस्टमर से बात करने का तरीका, एरिया को देखने और समझने का तरीका सीखना पड़ता है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय के अंतर्गत होने वाले कार्य को सीखने के बाद तब व्यक्ति अपना डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी शुरू करता है। और अपने एरिया में सही समय पर कस्टमर के पास उसका पार्सल डिलीवर करता है। इस प्रकार कोई भी व्यक्ति अपने एरिया में रहकर फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी कर सकता है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब नियर में

आपके आस पास बहुत से फ्लिपकार्ट ऑफिस होंगे, लेकिन आपको पता नहीं होगा। इसके लिए आप गूगल मैप पर फ्लिपकार्ट ऑफिस अपने आसपास क्षेत्रों में सर्च कर सकते हैंI वहां पर जाकर फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो गूगल क्रोम पर जाकर “Flipkart Delivery Boy Job Vacancy Near me” यह सर्च कर सकते हैं। और अपने आसपास क्षेत्रों में फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब वैकेंसी के बारे में पता कर सकते हैं। इसके बाद वहां पर जाकर फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप Online Job Searching Website से भी डिलीवरी बॉय जॉब के बारे में पता कर सकते है। जहां पर आपको फ्लिपकार्ट जॉब कांटेक्ट नंबर भी मिल जाता है।

  • Quikrjobs.com
  • Glassdoor.com
  • Linkedin.com
  • In.indeed.com
  • Naukri.com

फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय की कैरियर संभावना

फ्लिपकार्ट में करियर की संभावना वैसे तो बहुत है, हां अगर आप फ्लिपकार्ट में किसी अच्छी पोस्ट पर नियुक्त हैं तो। क्योंकि तब आप को सैलरी के अलावा, अच्छे काम के बदले इंसेंटिव भी दिया जाता है। तथा हर दीपावली पर फ्लिपकार्ट की तरफ से बोनस भी दिया जाता है। इसके अलावा अच्छी पोस्ट पर होने पर प्रतिवर्ष 10% की वृद्धि सैलरी में की जाती है।

लेकिन अगर हम फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जॉब करियर के बारे में बात करे तो डिलीवरी बॉय जाब का कैरियर बिल्कुल नहीं है। क्योंकि यह एक प्राइवेट नौकरी है, जब भी फ्लिपकार्ट ऑफिस मैनेजर चाहे आपको नौकरी से निकाल सकता है। इसके अलावा फ्लिपकार्ट ऑफिस मैनेजर द्वारा अपना मनचाहा काम भी लिया जा सकता है। फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करके आप पैसा तो कमा सकते हैं, लेकिन इसमें कोई करियर नहीं है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनने का फायदा

अगर आप डिलीवरी बॉय की नौकरी करते है, तो इसके निम्नलिखित फायदे हैं। जो इस प्रकार है-

  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी उसके एरिया में लगती है, यानी आप अपने क्षेत्र में ही फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी अपने घर परिवार के साथ रहते हुए कर सकते हैं।
  • फ्लिपकार्ट कंपनी डिलीवरी बॉय कि जॉब करने वाले व्यक्ति का बीमा बना कर देती है।
  • डिलीवरी बॉय की सैलरी दो प्रकार से मिलती है, फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की मंथली सैलरी मिलती है, या ऑर्डर डिलीवरी करने के हिसाब से पैसे मिलते हैं।
  • इसके अलावा फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय कि जॉब करने वाला व्यक्ति अपने समय के हिसाब से जॉब कर सकता है।
  • इसके अलावा भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनने के और भी फायदे हैं। इसलिए अगर आप भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आगे हम जानेंगे, फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय जॉब के लिए आवेदन कैसे करें?

FAQs

1. फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है। इसलिए आपको अपने नजदीकी क्षेत्र के फ्लिपकार्ट ऑफिस में जाकर ऑफलाइन तरीके से डिलीवरी बॉय के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

2. फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय की सैलरी कितनी होती है?

डिलीवरी बॉय की सैलरी ₹10000 से लेकर ₹14000 के बीच होती है। इसके अलावा एक पार्सल डिलीवर करने पर कुछ पैसे डिलीवरी ब्वॉय को मिलते हैं।

3. मैं फ्लिपकार्ट में अपना जॉब कैसे लैंड कर सकता हूं?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी करने वाले व्यक्ति से संपर्क करके आप डिलीवरी बॉय की जाब पा सकते हैं। इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने कई ऑनलाइन वेबसाइट की लिस्ट दी हैं। जहां से आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब खोज सकते हैं। और वही पर आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब कांटेक्ट नंबर भी मिल जाता है।

4. फ्लिपकार्ट में नौकरी पाने के लिए क्या-क्या स्किल्स चाहिए?

फ्लिपकार्ट में नौकरी पाने के लिए अलग-अलग नौकरी के लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गई है। लेकिन अगर आप फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब पाना चाहते हैं, तो आपके पास मोटरसाइकिल चलाना, 12वीं पास, एरिया की जानकारी, कस्टमर से बात करने की कला, आदि स्किल होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें 👇

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी कैसे लें, लागत और कमाई
बैंक आफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें
Amazon डिलीवरी बॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन
Zomato डिलीवरी बॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें
एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोलें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment