उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे करें? 2024

Uttarakhand CM Helpline Number : उत्तराखंड के सभी नागरिकों को अपने कार्यों को करवाने के लिए अधिकांश करके कई कई दिनों तक सरकारी विभागों और दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। कई चक्कर लगाने के बाद भी सरकारी कर्मचारियों द्वारा उनका काम ठीक से नहीं किया जाता या फिर काम करने के लिए पैसों की मांग की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन परेशानियों से आम नागरिक परेशान हो जाते है। सरकारी विभाग में हो रहे इसी भ्रष्टाचार को रोकने के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। ताकि उत्तराखंड के रहने वाले जिन भी आम नागरिकों को सरकारी विभाग अथवा सरकारी कर्मचारियों से कोई शिकायत है। तो सीधे CM Helpline Number पर संपर्क कर सकते हैं, और अपनी शिकायत सीधे उत्तराखंड मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप उत्तराखंड के निवासी हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में आज मैं विस्तार से उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर क्या है, यूके सीएम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे करें, आदि की जानकारी पूरा विस्तार से बताने वाला हूं।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर क्या है?

23 फरवरी 2019 को देहरादून में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा नागरिकों की समस्या अथवा शिकायत को सरल तरीके से सरकार तक पहुंचाने के लिए CM Helpline Number उत्तराखंड शुरू किया गया था। सीएम हेल्पलाइन नंबर पर अब उत्तराखंड के नागरिक बड़ी आसानी से अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। UK CM Helpline Number पर शिकायत करने के बाद जब तक आपकी शिकायत का निवारण नहीं हो जाता, तब तक आपके शिकायत को हटाया नहीं जाता है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर शुरू होने से अब कोई भी आम नागरिक सरकारी विभागों और सरकारी कर्मचारियों की शिकायत सीधे मुख्यमंत्री को कर सकता है। अपनी समस्याओं का समाधान पा सकता है। इस आर्टिकल में आगे हम मुख्यमंत्री से शिकायत करने की प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य, आदि के बारे में जानेंगे।

Uttarakhand CM Helpline Number (Highlight)

आर्टिकल का नामउत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे करें?
प्रारंभ किसने कियात्रिवेंद्र सिंह रावत (पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड)
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य आम नागरिकों की समस्या को सीधे सरकार तक पहुंचाना
शिकायत प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से
यूके सीएम हेल्पलाइन शिकायत नंबर 1905
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmhelpline.uk.gov.in/

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कैसे की जाती हैं?

जैसा कि आप जानते हैं उत्तराखंड मुख्यमंत्री के द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, जिस पर कोई भी आम नागरिक अपनी समस्या सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है। लेकिन अगर आप उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करने की सोच रहे हैं तो आप दो प्रकार से शिकायत कर सकते हैं। १. उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर से शिकायत कैसे करें? २. उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल से शिकायत कैसे करें?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर से शिकायत कैसे करें?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करने के लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 1905 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपकी जो भी समस्या है वहां पर दर्ज करा देना है, इसके बाद आपकी समस्याओं पर संबंधित विभाग द्वारा कार्यवाही किया जाएगा और उसका समाधान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर/सीएम हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर उत्तराखंड से शिकायत करने के का किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता। और न ही शिकायत का समाधान करने के लिए आपको कहीं पैसा देने की जरूरत है। बहुत ही कम दिनों में आपकी समस्याओं का समाधान कर दिया जाता है।

ऑनलाइन पोर्टल से उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें?

  • अगर आप उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर की ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करना चाहते हैं। तो ऑनलाइन शिकायत की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, Uttarakhand Mukhymantri Sikayat करने के लिए नीचे दिए गए सभी बातों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करिएगा। सबसे पहले आपको गूगल क्रोम पर जाना है वहां पर सर्च करना है- UK CM Helpline Number 👇
  • यहां पर आपको दिखाई दे रहे तीर के सामने “CM Helpline” पर क्लिक कर देना है। नया इंटरफेस 👇
  • यहां पर आपको तीर के सामने शिकायत/मांग/सुझाव दर्ज करें पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने ऑनलाइन पंजीकृत पोर्टल का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर Get OTP पर क्लिक कर देना है। ओटीपी वेरीफाई करने के बाद नया इंटरफ़ेस 👇
  • शिकायतकर्ता की जानकारी : यहां पर शिकायतकर्ता को अपना Aadhar Card, नाम, उपनाम, Other Mobile Number, Email I’d, Gender, District, Block, ग्राम पंचायत/शहर, Address आदि जानकारी सही-सही भर देना है।
  • शिकायत का पंजीयन : यहां पर शिकायतकर्ता को शिकायत संबंधित जानकारी डालना है। जैसे : शिकायत के आधार पर शहरी अथवा ग्रामीण का चयन करें, विभाग, उप विभाग, शिकायत की श्रेणियां, जिला, विधानसभा, शिकायत का विवरण, Choose File (अगर शिकायत संबंधित कोई दस्तावेज है तो उसे अपलोड करें), इसके बाद “जन शिकायत को दर्ज करें” पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप CM Helpline Online Complaint कर सकते हैं। क्लिक करते ही आपका शिकायत उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास पहुंच जाती है, इसके बाद आपकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाता है।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

  • अगर आपने Online Portal से उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास शिकायत दर्ज किया है, तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करके Online Shikayat Status Check कर सकते हैं। कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई है, यह संबंधित अधिकारी द्वारा क्या रिपोर्ट लगाया गया है।
  • सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति जानने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको “सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों स्थिति” पर क्लिक कर देना है। नया इंटरफेस 👇
  • यहां पर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर तथा शिकायत क्रमांक भरकर “देखें” पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास की गई शिकायत का विवरण खुल जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर का लाभ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है, लेकिन उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए शुरू किया गया यूके सीएम हेल्पलाइन नंबर का नियम लिखित लाभ है। जो इस प्रकार है👇

  • यूके सीएम हेल्पलाइन नंबर 1905 पर कॉल करके आम नागरिक अपनी समस्याओं को बता सकते हैं।
  • हेल्पलाइन नंबर/उत्तराखंड हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर पर बताई गई समस्याओं का जल्द से जल्द हल करने का प्रयास किया जाता है।
  • उत्तराखंड नागरिकों के लिए यूके सीएम हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे शुरू रहती है, आप चाहे जब इस नंबर पर अपनी शिकायत कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल शुरू होने से अब आम नागरिकों को बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • इसके अलावा यूके मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर शुरू होने से उत्तराखंड राज्य में सरकारी विभागों के अंतर्गत होने वाले भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। क्योंकि अब कोई भी सरकारी कर्मचारी अगर किसी काम की रिश्वत लेता है, तो व्यक्ति तुरंत उसकी शिकायत Uttarakhand मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत रजिस्टर कर सकता है।
  • अगर आप सरकारी कर्मचारियों के व्यवहार से अथवा उनके कार्यों से संतुष्ट नहीं हैं, तो उनकी शिकायत उत्तराखंड हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करने के बाद इसी पोर्टल पर आपको शिकायत की स्थिति देखने की सुविधा भी मिलती है। जहां पर आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं, अथवा अधिकारी के द्वारा लगाए गए रिपोर्ट को देख सकते हैं।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर पर मिलने वाली सुविधाएं

  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया हेल्पलाइन नंबर आम नागरिकों को ऑनलाइन शिकायत करने संबंधित निम्नलिखित सुविधाएं भी दी जाती है। जिसका लाभ उठाकर के आम नागरिक बड़ी आसानी से उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास अपनी शिकायत भेज सकता है।
  • शिकायतकर्ता अपनी शिकायत को अपने मोबाइल नंबर के ओटीपी द्वारा वेरीफाई कर के भी करा सकता है।
  • उत्तराखंड सरकार के प्रत्येक विभाग के प्रत्येक स्तर पर ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध है।
  • यूके मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा शिकायत करने के बाद शिकायत संबंधित जानकारी शिकायतकर्ता को ईमेल/एसएमएस के माध्यम से भेजने की व्यवस्था
  • राज्य के सभी नागरिकों को किसी भी समय यानी 24 घंटा मुख्यमंत्री के पास शिकायत करने की व्यवस्था
  • ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर के द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करने की व्यवस्था।
  • शिकायत करने के बाद आनलाइन शिकायत नंबर से शिकायत स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की व्यवस्था। यानी शिकायत करने के बाद आप घर बैठे ऑनलाइन अपनी Complaints Status जान सकते हैं। कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई हो रही है।
  • सही समय पर शिकायत का निवारण ना होने पर अथवा शिकायत पर किए गए कार्यवाही से संतुष्ट ना होने पर पुनः रिमाइंडर संदेश भेजने की व्यवस्था
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री से किए गए शिकायत का समाधान होने पर शिकायतकर्ता द्वारा फीडबैक देने की सुविधा
  • शिकायतकर्ता द्वारा दिए गए फीडबैक पर अधिकारियों की निगरानी रहती है, अगर फीडबैक से यह जाहिर होता है कि शिकायतकर्ता के समस्याओं का समाधान अभी नहीं हुआ है। तो अधिकारियों द्वारा उस शिकायत पर दोबारा से कार्यवाही करने की सुविधा

Uttarakhand CM Helpline Number संबंधित महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://cmhelpline.uk.gov.in/
मुख्यमंत्री संदर्भ/पत्र की स्थिति चेक– – – – – –
शिकायत/मांग/सुझाव दर्ज करेंclick here
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों स्थिति चेकclick here
CPGRAMS की शिकायतों स्थिति चेक click here
Lodge Public Grievanceclick here
View Status click here
Reminder Clarificationclick here
Contact Usclick here

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर/सीएम हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर

टोल फ्री नंबर1905
Email IDcm-helpline@uk.gov.in
Official websitecmhelpline.uk.gov.in
Official Address Software Technology Parks of India Plot No. IT-01, Integrated Industrial Estate, IT Park Sahastradhara Road Dehradun Uttarakhand, Pin Code – 248013

सीएम हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य

पहले नागरिकों को अपनी समस्या का समाधान करने के लिए कार्यालयों के कई चक्कर काटने पड़ते थे, जिससे उनकी समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। और उनकी समस्याओं का निराकरण भी ना तो सही समय पर और ना ही सही ढंग से किया जाता था। कार्यालयों की लापरवाही से परेशान आम नागरिक अपनी समस्याओं को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा भी नहीं पाते थे।

इन्हीं परेशानी को देखते हुए उत्तराखंड मुख्यमंत्री जी ने सीएम हेल्पलाइन नंबर शुरू किया। अब सीएम हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी आम नागरिक अपनी समस्याओं को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है, और उसकी समस्याओं को तुरंत एक्शन ले कर चंद दिनों में उसका निवारण किया जाएगा।

FAQs

1.उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन ऑनलाइन पोर्टल :

2.उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर क्या है?

1905

3.यूके मुख्यमंत्री से शिकायत करने की प्रक्रिया क्या है?

हेल्पलाइन नंबर द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करने के लिए आपको 1905 पर फोन लगाना होगा, और अपना नाम, स्थाई पता और शिकायत के बारे में बताना होगा। जिसके फलस्वरूप आपका शिकायत दर्ज कर लिया जाता हैI इसके बाद सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति चेक कर सकते हैं।

4.उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत करने का कितना पैसा लगता है?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए ही मुख्यमंत्री शिकायत हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। चाहे आप हेल्पलाइन नंबर से अथवा ऑनलाइन पोर्टल द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं, शिकायत करने का कोई चार्ज नहीं लगता है।

5.उत्तराखंड मुख्यमंत्री से शिकायत कौन कर सकता है?

उत्तराखंड राज्य के रहने वाले सभी नागरिक स्त्री/पुरुष, अथवा चाहे किसी भी जाति धर्म से क्यों ना हो, अगर उन्हें किसी प्रकार की शिकायत हो अथवा सरकारी विभागों और कर्मचारियों से शिकायत हो, तो वे उत्तराखंड मुख्यमंत्री के पास शिकायत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर में नाम कैसे जोड़े
उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना
उत्तराखंड रोडवेज बस हेल्पलाइन नंबर
उत्तराखंड मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना
उत्तराखंड भूलेख कैसे देखें
उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment