जल जीवन मिशन में अपना नाम कैसे चेक करें?। Jal Jeevan Mission List Check.

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर अनेक योजनाएं नागरिकों के लिए चलाई जाती हैं। ताकि नागरिकों का जीवन और बेहतर बनाया जा सके। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए नरेंद्र मोदी जी द्वारा जल जीवन मिशन योजना शुरू किया गया है, जिसे हर घर जल योजना के नाम से जाना जाता है। इस आर्टिकल में Jal Jeevan Mission List Check कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को जल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। जो भी नागरिक इस योजना में आवेदन किया है, वे इस लेख में जान सकते हैं कि जल जीवन मिशन में अपना नाम कैसे चेक करें? अगर सूची में आपका नाम होगा, तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

नरेगा पेमेंट लिस्ट आनलाइन देखें
ग्राम प्रधान के कार्य लिस्ट और अधिकार क्या है
शौचालय लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे देखें
अग्निपथ भर्ती योजना क्या हैं

हर घर जल योजना क्या हैं?

आज भी भारत में ऐसे बहुत से ग्रामीण इलाके हैं, जहां पर पानी की बहुत समस्या है। पीने का पानी और नहाने का पानी लाने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है, ऊपर से पानी के लिए झगड़ा भी हो जाता है। लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा जल जीवन मिशन चालू किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता नहीं हैं, उन क्षेत्रों में हर घर पानी की सप्लाई की जाएगी। इस पानी को लोग पीने के लिए तथा जरूरी कार्यों के लिए उपयोग कर सकेंगे। हर घर जल कनेक्शन के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कुल 3.50 लाख करोड रुपए का बजट रखा गया है।

जल जीवन मिशन सूची में नाम देखें? (Highlight)

आर्टिकल का नामहर घर जल योजना में नाम कैसे चेक करें
विभागDepartment of Drinking Water Sanitation Ministry of Jal Shakti
प्रक्रियाऑनलाइन
बजट3.50 लाख करोड़ रुपए
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र में जल कनेक्शन करवाना
आफिशियल वेबसाइट Click here

Jal Jeevan Mission Me Apna Name Kaise Check Kare.

दोस्तों अगर आपने जल जीवन मिशन में रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। तो नीचे बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के माध्यम से जल जीवन मिशन लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Step1 : Jal Sakti Portal पर जाएं.

हर घर जल योजना लिस्ट में अपना नाम देखना जरूरी है, लिस्ट में नाम है या नहीं। सूची में नाम चेक करने के लिए आपको जलशक्ति पोर्टल पर जाना होगा।

Step2 : Village पर क्लिक करें.

ई जल शक्ति पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद थोड़ा स्क्रोल डाउन करके नीचे आने पर नीचे दिखाई दे रहे चित्र के अनुसार View Profile के अंतर्गत तीर के सामने “Village” पर क्लिक कर देना है।

Step3 : Show पर क्लिक करें.

यहां पर आपको State, District, Block, Panchayat, Village की जानकारी सही सही भर देना है। इसके बाद चित्र के अनुसार नीचे दिखाई दे रहे “Show” पर क्लिक कर देना है।

Step4 : सूची में नाम देखें.

Show पर क्लिक करते ही आपके सामने नया इंटरफेस खुल जाएगा। यहां पर स्क्रोल डाउन करते हुए नीचे आना है। जहां पर “Woman trained for water testing using field test kit:” का विकल्प दिखाई देगा।

जिसके नीचे Name के आप्शन में अपना नाम चेक कर सकते हैं। कि आपका नाम जल जीवन मिशन में हैं या नहीं। इस लिस्ट में जिन व्यक्तियों का नाम होगा, उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

जल जीवन मिशन योजना का लाभ

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया इस योजना से अधिकांश करके ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को कई लाभ होंगे। जो इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ शहरी क्षेत्र में रहने वाली नागरिक भी उठा सकते हैं।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में जहां पर पानी की सुविधा नहीं है, वहां पर हर घर नल कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराना।
  • इस योजना के लागू होने से जल कनेक्शन लग जाने से नागरिक स्वच्छ पानी पी सकेंगे। तथा प्लास्टिक का उपयोग कम हो जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत हर घर नल कनेक्शन के अलावा सरकारी स्कूल में भी नल कनेक्शन किया जाएगा। ताकि स्कूली बच्चों को स्वच्छ पानी मिल सकें, और बीमारी से बच सकें।
  • जिन इलाकों में पानी की समस्या है उन इलाकों में नल कनेक्शन लग जाने से नागरिकों को पानी के लिए मिलो पैदल नहीं जाना पड़ेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत भारत के उन सभी राज्य के क्षेत्र में नल कनेक्शन किए जाएंगे जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है।
  • नल कनेक्शन को घर-घर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस मिशन के लिए 3.50 लाख करोड रुपए का बजट रखा गया है।
  • इस योजना के शुरू होने से जल विहीन क्षेत्र में लोगों को स्वच्छ पानी मिल सकेगा, जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार होगी।

FAQ

1. जल जीवन मिशन की सैलरी कितनी है?

जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभाग द्वारा आवेदक का संविदा के आधार पर भर्ती किया जा रहा है। जिसमें आवेदक का मासिक न्यूनतम मानदेय ₹6000 निर्धारित किया गया है। हालांकि बाद में मानदेय बढ़ाया भी जा सकता है।

2. जल जीवन मिशन रजिस्ट्रेशन लिस्ट कैसे देखें?

इस योजना में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले जल जीवन मिशन पोर्टल पर जाएं >> Village पर क्लिक करें >> Show पर क्लिक करें >> सूची में नाम देखें। 

3. जल जीवन मिशन की वेबसाइट क्या है?

Jal Jeevan Mission Official Website :

राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करें
हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड से इलाज कैसे करवाएं
सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान
मनरेगा पशु शेड योजना I आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment